michellewilliams

ऊपर टाइप करें और खोजने के लिए एंटर दबाएं। रद्द करने के लिए Esc दबाएं।

खुदरा

कैशियर प्रशिक्षण के लिए खुदरा विक्रेता की मार्गदर्शिका: अपने पीओएस के साथ लोगों को गति प्रदान करना

शायद रिटेल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा लेन-देन का क्षण होता है - जब ग्राहक से कैशियर को पैसा ट्रांसफर होता है। आखिरकार, यह वह क्षण है जब खुदरा क्षेत्र में बाकी सब कुछ काम कर रहा है। जैसे, यह स्पष्ट है कि आपके कैशियर अच्छी तरह से प्रशिक्षित होने चाहिए ताकि सब कुछ सुचारू रूप से चल सके।

खुदरा विक्रेता दो तरह से कैशियर से संपर्क करते हैं। पहला तरीका यह है कि वॉलमार्ट जैसे स्टोर से संपर्क किया जाता है: बिक्री सहयोगी रजिस्टर के पीछे पूरी शिफ्ट खर्च करते हैं, जो भी कतार में है, लेकिन जब तक उन्हें बताया नहीं जाता तब तक डेस्क नहीं छोड़ते।

दूसरा तरीका यह है कि नॉर्डस्ट्रॉम जैसे कई मॉल स्टोर करेंगे: बिक्री सहयोगी ग्राहकों को आवश्यकतानुसार रिंग करेंगे। आजकल, वे बिक्री सहयोगी डेस्क के पीछे रिंग करने के लिए भी नहीं मिल सकते हैं, लेकिन फर्श पर सही रिंग करने के लिए मोबाइल पीओएस का उपयोग कर सकते हैं।

किसी भी तरह से, उन सभी को उत्कृष्ट कैशियर बनने के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका स्टोर शीर्ष ग्राहक सेवा प्रदान कर रहा है और बिक्री को अच्छी तरह से बंद कर रहा है।

 

एक ऑल-स्टार रिटेल टीम बनाएं।

शीर्ष स्तर के कर्मचारियों को आकर्षित करने और उन्हें बनाए रखने का तरीका जानने के लिए यह निःशुल्क मार्गदर्शिका डाउनलोड करें।

अपने कैशियर को क्या सिखाएं

1. ग्राहक सेवा कौशल

ग्राहक सेवा में पूरी तरह से पूर्ण प्रशिक्षण आपके कैशियर की अच्छी सेवा करेगा। यहाँ कुछ कौशल हैं जिन्हें कैशियर को विकसित करने की आवश्यकता है:

सामान्य मित्रता। सामान्य मित्रता आवश्यक है। आपके कैशियर को ग्राहकों को मुस्कुराना और अभिवादन करना होगा यदि वे पहले ग्राहक के साथ फर्श पर काम नहीं कर रहे हैं।

ग्राहक को एक उल्लेखनीय अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उन्हें पूरी बातचीत के दौरान सकारात्मक और उत्साहित व्यवहार प्रदर्शित करने की आवश्यकता होगी। मित्रता एक ऐसा महत्वपूर्ण कौशल है जिसे कोनोली के डू इट बेस्ट हार्डवेयर एंड रेंटल के माइकल कोनोली कहते हैं किवह काम पर रखता हैकौशल पर मित्रता के लिए।

शुभकामना। आपके स्टोर लेआउट के आधार पर, कैशियर पहले लोग हो सकते हैं जिन्हें ग्राहक देखता है। उन्हें आपके ग्राहकों के खरीदारी के अनुभवों को सकारात्मक शुरुआत देने के साथ-साथ उनके सवालों के जवाब देने और उन्हें स्टोर के आसपास निर्देशित करने के लिए सुसज्जित होने की आवश्यकता है।

क्रॉस बिक्री।बिक्री के आधिकारिक रूप से बंद होने से पहले आपका कैशियर ग्राहक से बात करने वाला अंतिम व्यक्ति भी होगा, जिसका अर्थ है कि उनके पास यह पुष्टि करने का एक महत्वपूर्ण मौका है कि ग्राहक को वह सब कुछ मिल गया है जिसकी उन्हें आवश्यकता है या बिक्री में ऐड-ऑन करना है।

कैशियर जो फर्श पर ग्राहक के साथ काम नहीं कर रहे हैं, उन्हें पूछना चाहिए कि क्या ग्राहक को वह सब कुछ मिल गया है जिसकी उन्हें तलाश थी। उन्हें ग्राहकों से यह पूछने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाना चाहिए कि क्या वे छोटी चीज़ों को खरीदने में रुचि रखते हैंआवेग डेस्क पर खरीदता है(उपहार कार्ड या ट्रिंकेट सोचें)।

नाराज ग्राहकों को संभालना। कई दुकानों पर, कैशियर रिटर्न या चिंताओं के लिए पहला पड़ाव होते हैं, और इस प्रकार, नाराज ग्राहक। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे परिस्थितियों को फैलाने और अपने नाराज ग्राहक को खुश करने के लिए कौशल (मुख्य रूप से सक्रिय सुनने के कौशल) के साथ तैयार हैं। अपने कैशियर को "शिष्टाचार के वाक्यांश" के साथ बांटना सुनिश्चित करें।

रेनी एवेंसन, के लेखकप्रभावी ग्राहक सेवा के लिए शक्तिशाली वाक्यांश , "मैं माफी माँगता हूँ" या "क्या आप?" जैसे वाक्यांश सुझाते हैं। "आप करेंगे" के बजाय एक नाराज ग्राहक से निपटने में एक बड़ा अंतर हो सकता है।

2. स्टोर नीति

यह जरूरी है कि आपके कैशियर आपकी नीतियों को अंदर और बाहर जाने-खासकर जब बिक्री और रिटर्न की बात हो। एक खजांची जो स्टोर नीति नहीं जानता है, आपको छूट, कपटपूर्ण रिटर्न या प्रबंधक घंटों में बहुत पैसा खर्च करना होगा।

हालांकि, अपनी आधिकारिक स्टोर नीतियों को जानने के अलावा, समय के साथ (जैसा कि आपका नया कैशियर एक भरोसेमंद कर्मचारी बन जाता है), आप उन्हें यह भी बताना चाहते हैं कि निर्णय लेने में उनके पास कितनी स्वायत्तता है। आखिरकार, ग्राहक सेवा के नाम पर एक अच्छा स्टोर देर से रिटर्न लेगा या सही परिस्थितियों के साथ प्रस्तुत किए जाने पर कुछ छूट प्रदान करेगा।

3. सॉफ्टवेयर का वास्तविक उपयोग (बिक्री को संसाधित करना)

जाहिर है, बिक्री या वापसी की प्रक्रिया के लिए आपके कैशियर को यह सीखना चाहिए कि आपके पीओएस हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को कैसे काम करना है। यहां शामिल कौशल अन्य बातों के अलावा होंगे:

  • सॉफ्टवेयर में लॉग इन करना
  • बिक्री शुरू करना
  • ग्राहकों और उनकी पिछली खरीदारी को देखना
  • उत्पादों को देख रहे हैं
  • वापसी शुरू करना
  • बिना रसीद के लौटना
  • मोबाइल और कार्ड से भुगतान लेना
  • नकद संभालना: नकली बिलों के लिए परिवर्तन देना और जाँच करना
  • चेक भुगतान संसाधित करना
  • रसीद पत्र को सही ढंग से पुनः लोड करना
  • उपहार कार्ड संसाधित करना
  • पदोन्नति लागू करना

4. पीओएस कार्य करना

आपके कैशियर को यह जानना होगा कि आपके पीओएस के कुछ प्रशासनिक तत्वों को अलग-अलग डिग्री तक कैसे चलाया जाए। अपने सबसे भरोसेमंद कैशियर के लिए, आप शायद उन्हें सिखाना चाहेंगे कि एक रजिस्टर को कैसे बंद करें और कुछ बिक्री रिपोर्ट कैसे चलाएं। कुछ व्यवसाय अपने सभी कैशियरों को बंद करने में सक्षम होने के लिए इसे सबसे कुशल पाते हैं।

अपने कैशियर को कैसे प्रशिक्षित करें

1. अपने विक्रेता से प्रशिक्षण सामग्री का प्रयोग करें

पहली चीज़ जो आपको करनी चाहिए, वह यह है कि अपने नए कैशियर को किसी भी प्रशिक्षण संसाधन के साथ बैठाएं जो आपका सॉफ़्टवेयर विक्रेता पेश कर सकता है। (अरे, लाइटस्पीड ग्राहक:ये रहा हमारा!)

ये संसाधन आपके नए कैशियर को यह समझने के लिए एक अच्छी आधार रेखा प्रदान करेंगे कि सॉफ्टवेयर आम तौर पर कैसे काम करेगा। यह आपको कुछ समय बचाएगा, लेकिन यह भी सुनिश्चित करेगा कि आप सभी शिक्षण शैलियों के कर्मचारियों को वास्तव में अपने सॉफ़्टवेयर को नीचे लाने में मदद करें।

2. उनके लिए प्राइस लुक अप (पीएलयू) और स्टॉक कीपिंग यूनिट्स (एसकेयू) से परिचित होना आसान बनाएं।

कुछ प्रकार के स्टोरों में कैशियर के लिए, विशेष रूप से किराने की दुकानों में, हर बार जब वे रिंग करते हैं, तो इसे देखने के बजाय, उनके सिर के ऊपर से उत्पाद कोड जानने के लिए यह एक वास्तविक समय बचाने वाला हो सकता है। अपने कैशियर शीट या फ्लैशकार्ड को ऑफ-आवर्स के दौरान याद रखने में मदद करने के लिए एक सहायक प्रशिक्षण अभ्यास हो सकता है।

संदर्भ के लिए,यहाँ फ़्लैशकार्ड हैंक्रोगर के पीएलयू के लिए।

3. अभ्यास करें!

अनुभव सभी का सबसे अच्छा शिक्षक है, इसलिए आगे अपने कैशियर को कुछ व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करें। आप अपने नए कैशियर को एक खाली रजिस्टर पर एक या दो अभ्यास बिक्री के माध्यम से चल सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें अभ्यास वापसी के माध्यम से चलो।

4. क्या उन्होंने आपके सर्वश्रेष्ठ कैशियर को छाया दिया है

एक बार जब आपके प्रशिक्षुओं ने मूल बातें प्राप्त करना शुरू कर दिया है, तो उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ कैशियर छाया दें ताकि वे वास्तविक दुनिया की "चेकआउट" स्थितियों को देख सकें। कैशियर दिन भर में कई अलग-अलग और अक्सर अप्रत्याशित स्थितियों का सामना करते हैं और सीखने का एकमात्र वास्तविक तरीका उनका निरीक्षण करना या उनमें भाग लेना है। आपका सबसे अच्छा कैशियर यह बता सकता है कि ग्राहक क्या खरीद रहा है या क्या लौटा रहा है, इसके आधार पर पीओएस की नीति और तकनीकी उपयोग कैसे लागू होते हैं।

5. उन्हें ऑफ-आवर्स के दौरान शुरू करें (एक छाया के साथ)

एक बार जब आपके नए कैशियर ने सर्वश्रेष्ठ देखने में कुछ समय बिताया, तो सीखने का एकमात्र तरीका वास्तव में बिक्री बढ़ाने का अनुभव प्राप्त करना है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें ऑफ-पीक घंटों के दौरान सेट अप करें, शायद एक बैज पहने हुए जो ग्राहकों को यह बताए कि यह कैशियर बिल्कुल नया है (और उनके धैर्य के लिए पूछता है)।

आप यह भी चाहते हैं कि बिक्री के पहले जोड़े के लिए कोई उन्हें छाया दे, बस यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ अच्छी तरह से बह रहा है। और यहां तक ​​​​कि जब वह व्यक्ति सक्रिय रूप से छाया देना बंद कर देता है, तो नए कैशियर के पास एक प्रश्न होने पर उन्हें पास रहना चाहिए (जैसा कि वे अनिवार्य रूप से करेंगे)।

6. ग्राहक सेवा प्रशिक्षण प्रदान करें

हमने काफी कुछ लिखा है कि कैसे करेंग्राहक सेवा में खुदरा कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें , इसलिए हम यहां पूरी विशाल सूची नहीं देने जा रहे हैं। लेकिन यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जिनका उपयोग आपको निश्चित रूप से अपने कैशियर के साथ करना चाहिए:

भूमिका निभाना। रोल-प्लेइंग ग्राहक सेवा प्रशिक्षण के लिए एक बारहमासी पसंदीदा है क्योंकि यह आपको कम-दांव वाले हाथों से सीखने का माहौल बनाने की अनुमति देता है, और अंततः ग्राहक सेवा कौशल अनुभव के माध्यम से सबसे अच्छा सीखा जाता है। खुदरा विशेषज्ञ और लेखक बॉब फिब्स के शब्दों में, "आपकी टीम जितनी अधिक भूमिका निभा रही है, उतनी ही कम संभावना है कि वे अपने स्वयं के बटुए से बेचेंगे, खराब ग्राहक सेवा देंगे, या कुछ अधिक मार्जिन से प्रभावित होंगे। - खुदरा बिक्री तकनीकों में सुधार करना जैसे ऐड-ऑन। ” (भूमिका निभाने के बारे में बॉब के सुझाव मिल सकते हैंयहां।)

अपने कैशियर को अभिवादन और बातचीत करना सिखाएं। इसका मतलब है कि उन्हें बातचीत के छोटे-छोटे वाक्यांश सिखाना, उन्हें ग्राहकों को यह बताने के लिए प्रोत्साहित करना (गैर-डरावना तरीके से) जब उन्हें याद हो कि उन्हें एक कनेक्शन बनाने में मदद करना है, और अपने ग्राहकों के साथ सामान्य आधार खोजना या बनाना है। आप रोल-प्लेइंग में इन कौशलों पर जा सकते हैं और/या अपने कैशियर स्क्रिप्ट को सीखने के लिए दे सकते हैं।

7. यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें

आप कुछ वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करना चाहेंगे कि आपके बिक्री सहयोगी कितनी जल्दी रजिस्टर को कुशलतापूर्वक काम करना सीख सकें। निम्न पर विचार करें।

  • रजिस्टर सीखने में कितना समय लगना चाहिए।आप यहां उदार हो सकते हैं, लेकिन 40 घंटे जैसा कुछ बहुत ही उचित समय है जो किसी को उठने और उपयोग में आसान सॉफ़्टवेयर पर चलने में लगना चाहिए।
  • आइटम/मिनट लक्ष्य।एक बार जब आपका कैशियर चालू हो जाता है और चल रहा होता है, यदि आपका स्टोर पर्याप्त मात्रा में है, तो आप लगातार यह सुनिश्चित करने के लिए रिंगिंग दक्षता पर लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं कि आपके कैशियर आपके मानकों को पूरा कर रहे हैं।

निष्कर्ष

अपने कैशियर को प्रशिक्षित करना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, लेकिन अच्छे प्रशिक्षण के साथ-साथ महान कर्मचारियों को एक कुशल समापन अनुभव मिलेगा जो आपके ग्राहकों को पसंद आएगा। एक कैशियर के साथ एक मजबूत बातचीत एक ग्राहक पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ सकती है और उनकी वफादारी को बढ़ा सकती है।

और अगर आप अपने कैशियर के जीवन को आसान बनाना चाहते हैं, तो लाइटस्पीड जैसे उपयोगकर्ता के अनुकूल पीओएस सिस्टम को अपनाएं। लाइट्सपीड की बिक्री स्क्रीन नेविगेट करना आसान है और कैशियर को बिक्री बढ़ाने और कुशलतापूर्वक भुगतान करने की अनुमति देता है ताकि वे लाइनों को आगे बढ़ा सकें और एक महान ग्राहक अनुभव प्रदान कर सकें।

लाइटस्पीड को क्रिया में देखने के लिए एक निःशुल्क डेमो देखें!

समाचार आप की परवाह करते हैं। युक्तियाँ आप उपयोग कर सकते हैं।

आपके व्यवसाय को बढ़ने के लिए आवश्यक सभी चीजें, सीधे आपके इनबॉक्स में डिलीवर की जाती हैं।

इस विषय में अधिक:प्रबंधन और संचालन