मुक्तआगीडायामंडकोड

ऊपर टाइप करें और खोजने के लिए एंटर दबाएं। रद्द करने के लिए Esc दबाएं।

खुदरा

प्वाइंट ऑफ सेल सिस्टम क्या है? निश्चित गाइड

हम में से अधिकांश पॉइंट ऑफ़ सेल (पीओएस) सिस्टम से परिचित हैं- और लगभग हर दिन उनके साथ बातचीत करते हैं- भले ही हमें इसका एहसास न हो।

पीओएस सिस्टम अन्य कार्यों के अलावा, ग्राहकों से भुगतान स्वीकार करने के लिए खुदरा विक्रेताओं, गोल्फ कोर्स ऑपरेटरों और रेस्तरां मालिकों द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक का एक सूट है। पीओएस सिस्टम ने व्यवसाय-प्रेमी उद्यमियों से लेकर कारीगरों तक किसी को भी सक्षम बनाया है, जो अपने जुनून को अपने पेशे में बदलना चाहते हैं, एक व्यवसाय खोलने और बढ़ने के लिए।

इस लेख में, हम आपके सभी ज्वलंत पीओएस प्रश्नों पर विचार करेंगे और आपको अपने व्यवसाय के लिए सही प्रणाली चुनने के लिए आवश्यक ज्ञान के साथ तैयार करेंगे।

  • पीओएस सिस्टम क्या है?
    • पीओएस सिस्टम बनाम प्वाइंट ऑफ सेल?
    • पीओएस सिस्टम कैसे काम करता है?
  • क्लाउड-आधारित पीओएस क्या है?
  • आपको पीओएस सिस्टम की आवश्यकता क्यों है?
  • पीओएस सिस्टम की प्रमुख विशेषताएं क्या हैं?
    • सभी प्रणालियाँ
    • खुदरा
    • सत्कार
  • पीओएस सिस्टम को किस हार्डवेयर की आवश्यकता होती है?
    • सभी पीओएस सिस्टम के लिए हार्डवेयर
    • कार्यक्षेत्र-विशिष्ट हार्डवेयर
  • पीओएस सिस्टम कैसे चुनें
    • पीओएस सिस्टम की लागत कितनी है?
  • पीओएस अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
    • पीओएस लेनदेन क्या है?
    • पीओएस रजिस्टर सिस्टम क्या है?

एक नए पीओएस सिस्टम के लिए खरीदारी?

हमारे मुफ़्त पीओएस बायर्स गाइड के साथ अपनी खोज को कारगर बनाएं। डिस्कवर करें कि अपने स्टोर के विकास की योजना कैसे बनाएं और एक ऐसा पीओएस सिस्टम चुनें जो आपके व्यवसाय को अभी और भविष्य में समर्थन दे सके।

पीओएस सिस्टम क्या है? 

पीओएस सिस्टम के बारे में समझने वाली पहली अवधारणा यह है कि इसमें पॉइंट ऑफ सेल सॉफ्टवेयर होता हैवाणिज्य मंच) और पॉइंट ऑफ़ सेल हार्डवेयर (नकदी रजिस्टर और संबंधित टुकड़े जो लेनदेन को सक्षम करते हैं)।

सामूहिक रूप से, एक पीओएस सिस्टम सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर है जिसे एक स्टोर, रेस्तरां या गोल्फ कोर्स जैसे अन्य व्यवसाय को अपना व्यवसाय चलाने की आवश्यकता होती है। इन्वेंट्री ऑर्डर करने और प्रबंधित करने से लेकर प्रोसेसिंग लेनदेन से लेकर ग्राहकों और कर्मचारियों के प्रबंधन तक, बिक्री का केंद्र केंद्रीय केंद्र है जो व्यवसाय को चालू रखता है।

साथ में, पीओएस सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर व्यवसायों को लोकप्रिय भुगतान विधियों को स्वीकार करने के साथ-साथ उनके व्यवसायों के स्वास्थ्य को प्रबंधित करने और समझने के लिए आवश्यक सभी उपकरण प्रदान करते हैं। आप अपनी इन्वेंट्री, कर्मचारियों, ग्राहकों और बिक्री का विश्लेषण और ऑर्डर करने के लिए अपने पीओएस का उपयोग करते हैं।

पीओएस सिस्टम बनाम प्वाइंट ऑफ सेल?

पीओएस बिक्री के बिंदु के लिए एक संक्षिप्त नाम है, जो किसी भी स्थान को संदर्भित करता है जहां लेनदेन हो सकता है, चाहे वह उत्पाद या सेवा के लिए हो।

खुदरा विक्रेताओं के लिए, यह आमतौर पर उनके कैश रजिस्टर के आसपास का क्षेत्र होता है। यदि आप एक क्लासिक डाइनर में हैं, जहां आप वेट्रेस को अपना पैसा देने के बजाय कैशियर को भुगतान करते हैं, तो कैश रजिस्टर द्वारा उस क्षेत्र को भी बिक्री का बिंदु माना जाता है। गोल्फ कोर्स के लिए भी यही सिद्धांत लागू होता है: कहीं भी गोल्फर नया गियर खरीदता है या पेय बिक्री का एक बिंदु है।

बिक्री के स्थान को सक्षम करने वाला भौतिक हार्डवेयरव्यवस्थाबिक्री के बिंदु में स्थित हैक्षेत्र-सिस्टम वह है जो उस क्षेत्र को बिक्री का एक बिंदु बनने की अनुमति देता है।

यदि आपके पास मोबाइल क्लाउड-आधारित पीओएस है, तो आपका पूरा स्टोर प्रभावी रूप से बिक्री का केंद्र बन जाता है (लेकिन हम उस पर थोड़ी देर बाद पहुंचेंगे)। क्लाउड-आधारित पीओएस सिस्टम आपके भौतिक स्थान से परे भी रहता है, क्योंकि आप सिस्टम को कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं, क्योंकि यह ऑन-साइट सर्वर के लिए बाध्य नहीं है।

पीओएस सिस्टम कैसे काम करता है?

क्लाउड-आधारित पीओएस क्या है?

परंपरागत रूप से, लीगेसी पीओएस सिस्टम पूरी तरह से आधार पर थे, जिसका अर्थ है कि वे एक ऑन-साइट सर्वर का उपयोग करते थे और केवल आपके स्टोर या रेस्तरां के एक विशिष्ट क्षेत्र में ही चल सकते थे। यही कारण है कि एक विशिष्ट विरासती पीओएस सिस्टम-डेस्कटॉप कंप्यूटर, कैश रजिस्टर, रसीद प्रिंटर, बारकोड स्कैनर और भुगतान प्रोसेसर-सभी को एक फ्रंट डेस्क पर स्थापित किया गया था और इसे आसानी से स्थानांतरित नहीं किया जा सकता था।

2000 के दशक की शुरुआत में, एक बड़ी तकनीकी सफलता हुई: क्लाउड, पीओएस सिस्टम को ऑन-साइट सर्वर की आवश्यकता से पीओएस सॉफ़्टवेयर प्रदाता द्वारा होस्ट किए जाने के लिए सक्षम बनाता है। क्लाउड-आधारित भंडारण और कंप्यूटिंग के आगमन के साथ पीओएस प्रौद्योगिकियों में अगला कदम आया: गतिशीलता।

क्लाउड-आधारित सर्वर के साथ, व्यवसाय के मालिक इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ किसी भी उपकरण को उठाकर अपने पीओएस सिस्टम तक पहुंच शुरू कर सकते हैं-चाहे लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन- और अपने व्यापार पोर्टल में लॉग इन करें।

हालांकि किसी व्यवसाय का भौतिक स्थान अभी भी महत्वपूर्ण है, क्लाउड-आधारित पीओएस के साथ,प्रबंधन उस स्थान का कहीं भी हो सकता है। यह खुदरा विक्रेताओं और रेस्तरां के कुछ प्रमुख तरीकों से काम करने के तरीके को बदल देता है, जैसे:

  • फ्रंट काउंटर से बंधे रहने के बजाय, कर्मचारी ग्राहकों के लिए पीओएस सिस्टम ला सकते हैं, खासकर यदि कोई व्यवसाय टैबलेट का उपयोग कर रहा हो। वे इन्वेंट्री देख सकते हैं और ग्राहकों को फर्श पर देख सकते हैं।
  • व्यवसाय के स्वामी व्यवसाय में कहीं भी परिवर्तन कर सकते हैं। मान लें कि किसी रेस्तरां में किसी विशेष आइटम की कमी हो गई है—मालिक मेनू में तुरंत बदलाव कर सकता है और उसे तुरंत लाइव कर सकता है, चाहे वे घर पर हों, ट्रांज़िट में हों या स्थान पर हों।
  • एक नया स्थान या पॉप-अप दुकान खोलना, या फुटपाथ बिक्री या इवेंट बूथ की मेजबानी करना, क्लाउड-आधारित पीओएस सॉफ़्टवेयर जानकारी की प्रतिलिपि बनाना जितना आसान है। इसका मतलब है कि कम सेटअप समय और पूरे व्यवसाय पर अधिक दृश्यता।

आपको पीओएस सिस्टम की आवश्यकता क्यों है? 

तो क्यों करता हैआपकाव्यवसाय को पीओएस सिस्टम की आवश्यकता है?

सीधे शब्दों में कहें: क्योंकि आप एक के बिना एक व्यवसाय को प्रभावी ढंग से नहीं चला सकते।

आधुनिक, क्लाउड-आधारित पीओएस सिस्टम के साथ, आपको मिलता है:

  1. मोबाइल चेकआउट और भुगतान
  2. केंद्रीकृत सूची प्रबंधन
  3. बिक्री रिपोर्ट तक रीयल-टाइम पहुंच
  4. उन्नत ग्राहक डेटा
  5. कर्मचारियों को शेड्यूल और प्रबंधित करने की क्षमता
  6. एकीकृत भुगतान प्रसंस्करण
  7. अपने व्यवसाय को कभी भी, किसी भी उपकरण पर, कहीं भी प्रबंधित करने का एक तरीका
  8. नए स्थान खोलने का विकल्प, तेज़
  9. ग्राहक संबंध प्रबंधन क्षमताएं

ज़रूर, आप एक साधारण कैश रजिस्टर का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। तुम भी कलम और कागज के साथ अपनी सूची और वित्त का ट्रैक रख सकते हैं। लेकिन आप साधारण मानवीय त्रुटि के लिए बहुत जगह छोड़ देंगे—क्या होगा यदि कोई कर्मचारी मूल्य स्टिकर को सही तरीके से नहीं पढ़ता है और ग्राहक से कम या अधिक शुल्क लेता है? आप कुशल, अद्यतन तरीके से अपनी इन्वेंट्री काउंट का ट्रैक कैसे रखेंगे?यदि आप एक रेस्तरां चलाते हैं, तो क्या होगा यदि आपको कई स्थानों पर अंतिम-मिनट के मेनू में परिवर्तन करने की आवश्यकता है?

पॉइंट ऑफ़ सेल सिस्टम आपके लिए उन सभी का ध्यान रखता है, या तो कार्यों को स्वचालित करके या आपको व्यवसाय प्रबंधन को सरल बनाने और इसे तेज़ी से करने के लिए उपकरण देकर। और बनाने से परेआपका जीवन आसान, आधुनिक पीओएस सिस्टम आपके ग्राहकों के लिए भी चीजों को बेहतर बनाते हैं। अपना व्यवसाय चलाने, ग्राहकों की सेवा करने और कहीं से भी लेन-देन की प्रक्रिया करने में सक्षम होने के परिणामस्वरूप भुगतान और तेज़ ग्राहक सेवा के लिए लाइनअप कम हो जाता है। ग्राहक अनुभव जो कभी बड़े खुदरा विक्रेताओं के लिए अद्वितीय था जैसेसेबअब सभी के लिए उपलब्ध है।

मोबाइल क्लाउड-आधारित पीओएस सिस्टम भी कई नए बिक्री अवसरों के साथ आते हैं, जैसे पॉप-अप शॉप खोलना या ट्रेड शो और त्योहारों पर बिक्री करना। आपके पीओएस सिस्टम के बिना, आप ईवेंट से पहले और बाद में सेटअप और मेल-मिलाप पर बहुत समय बर्बाद करेंगे।

पीओएस सिस्टम की प्रमुख विशेषताएं क्या हैं?

  • कैशियर घटक (रिटेल में बिक्री बढ़ाने, ऑर्डर लेने और रेस्तरां के लिए बिल का निपटान, और गोल्फ कोर्स के लिए प्रो शॉप, क्लब हाउस और टी टाइम मैनेजमेंट के लिए)
  • व्यवसाय प्रबंधन घटक

प्रत्येक शक्तिशाली है और आपके व्यवसाय चलाने के तरीके को बदल सकता है। 

व्यवसाय के प्रकार से कोई फर्क नहीं पड़ता, बिक्री के प्रत्येक बिंदु में आपके विचार के लायक होने के लिए निम्नलिखित प्रमुख विशेषताएं होनी चाहिए।

सॉफ्टवेयर पंजीकृत करें

रजिस्टर सॉफ्टवेयर (या रजिस्टर एप्लिकेशन) पीओएस सॉफ्टवेयर का कैशियर-फेसिंग हिस्सा है। यह वह जगह है जहां कैशियर लेनदेन करेगा और ग्राहक उनकी खरीद के लिए भुगतान करेगा। यह वह जगह भी है जहां कैशियर खरीदारी से संबंधित अन्य कार्य करेगा, जैसे छूट लागू करना या रिटर्न संसाधित करना और यदि आवश्यक हो तो धन वापस करना।

व्यवसाय प्रबंधन सॉफ्टवेयर

पॉइंट ऑफ़ सेल सॉफ़्टवेयर समीकरण का यह हिस्सा या तो डेस्कटॉप पीसी पर स्थापित सॉफ़्टवेयर के रूप में चलता है या अधिक आधुनिक सिस्टम में, किसी भी वेब ब्राउज़र के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। व्यवसाय प्रबंधन सॉफ़्टवेयर में सभी प्रकार की उन्नत सुविधाएँ शामिल हैं जो आपको अपने व्यवसाय को बेहतर ढंग से समझने और चलाने में मदद करेंगी, जैसे डेटा संग्रह और रिपोर्टिंग।

एक ऑनलाइन स्टोर, ईंट-और-मोर्टार स्टोर, ऑर्डर पूर्ति, इन्वेंट्री, कागजी कार्रवाई, ग्राहकों और कर्मचारियों के प्रबंधन के बीच, खुदरा विक्रेता होना पहले से कहीं अधिक जटिल है। एक रेस्तरां या गोल्फ कोर्स संचालक होने के बारे में भी यही कहा जा सकता है। कागजी कार्रवाई और कर्मचारी प्रबंधन के शीर्ष पर ऑनलाइन ऑर्डर करना और ग्राहकों की आदतों को विकसित करना समय लेने वाला है। व्यवसाय प्रबंधन सॉफ्टवेयर का उद्देश्य आपकी सहायता करना है।

आधुनिक पीओएस सिस्टम के व्यवसाय प्रबंधन पक्ष को आपके व्यवसाय के मिशन नियंत्रण के रूप में सबसे अच्छा माना जा सकता है। इस वजह से, आप चाहते हैं कि आपका पीओएस उन अन्य ऐप्स और सॉफ़्टवेयर के साथ एकीकृत हो, जिनका उपयोग आप अपना व्यवसाय चलाने के लिए करते हैं। कुछ अधिक सामान्य एकीकरणों में ईमेल मार्केटिंग और अकाउंटिंग शामिल हैं। एकीकरण के साथ, आप एक अधिक कुशल और लाभदायक व्यवसाय चला सकते हैं क्योंकि प्रत्येक कार्यक्रम के बीच डेटा साझा किया जाता है।

डेलॉइट ग्लोबल के एक केस स्टडी में पाया गया कि 2023 के अंत तक,90% वयस्क उनके पास एक ऐसा स्मार्टफोन होगा जिसे वे दिन में औसतन 65 बार इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट में उछाल और उपभोक्ताओं द्वारा विस्फोटक दर पर स्मार्टफोन अपनाने के साथ, कई नएऔर विशेषताएं स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं को एक कनेक्टेड, ओमनीचैनल शॉपिंग अनुभव प्रदान करने में मदद करने के लिए उभरी हैं।

एकीकृत भुगतान प्रसंस्करण

व्यवसाय के मालिकों के जीवन को आसान बनाने के प्रयास में, मोबाइल पीओएस सिस्टम प्रदाताओं ने भुगतान प्रसंस्करण इन-हाउस लेना शुरू कर दिया, आधिकारिक तौर पर जटिल (औरसंभावित जोखिम भरा) समीकरण से तृतीय-पक्ष भुगतान प्रोसेसर।

व्यवसायों के लिए लाभ दुगने हैं। सबसे पहले, वे एक कंपनी के साथ काम कर सकते हैं ताकि उन्हें अपने व्यवसाय और उसके वित्त दोनों का प्रबंधन करने में मदद मिल सके। दूसरे, मूल्य निर्धारण अक्सर तीसरे पक्ष की तुलना में कहीं अधिक सीधा और पारदर्शी होता है। आप सभी भुगतान विधियों के लिए एक लेनदेन दर से लाभान्वित होते हैं और कोई स्टार्टअप या मासिक शुल्क नहीं है।

लॉयल्टी प्रोग्राम ऐड-ऑन

कुछ पीओएस सिस्टम प्रदाता मोबाइल ऐप-आधारित लॉयल्टी प्रोग्राम एकीकरण भी प्रदान करते हैं।83% उपभोक्ताओं का कहना है कि वे लॉयल्टी प्रोग्राम वाले व्यवसाय से उत्पाद खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं-जिनमें से 59% उन लोगों को प्राथमिकता दें जो मोबाइल ऐप-आधारित हों। चौंका देने वाला? ज़रुरी नहीं।

लॉयल्टी कार्यक्रम को लागू करने के लिए उपयोग का मामला सरल है: ग्राहकों को यह दिखाने के लिए कि आप उनके व्यवसाय को महत्व देते हैं ताकि वे सराहना महसूस करें और वापस आते रहें। आप उनके दोहराए गए व्यवसाय को प्रतिशत छूट और अन्य प्रचार जैसे प्रोत्साहनों के साथ पुरस्कृत करते हैं जो आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं हैं। यह सब ग्राहक प्रतिधारण के बारे में है, जो ऊपर हैपांच गुना कम खर्चीलानए ग्राहकों को आकर्षित करने की तुलना में।

अपने वफादार ग्राहकों को 5% तक बढ़ाने से आपकी बिक्री में वृद्धि हो सकती है75% तक.

जब आप अपने ग्राहकों को यह महसूस कराते हैं कि उनके व्यवसाय की सराहना की जाती है और लगातार ऐसे उत्पादों और सेवाओं का सुझाव देते हैं जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप हों, तो आप इस बात की संभावना बढ़ा देते हैं कि वे अपने दोस्तों के साथ आपके व्यवसाय के बारे में बात करें।

कर्मचारी प्रबंधन

बिक्री के आधुनिक बिंदु आपको काम के घंटों को ट्रैक करना आसान बनाकर कर्मचारियों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं (और रिपोर्टिंग के माध्यम से, बिक्री प्रदर्शन, यदि लागू हो)। यह आपको अपने सर्वश्रेष्ठ स्टाफ़ को पुरस्कृत करने और उन लोगों को प्रशिक्षित करने में मदद करता है जिन्हें सबसे ज़्यादा मदद की ज़रूरत है। यह पेरोल और शेड्यूलिंग जैसे कठिन कार्यों को भी आसान बना सकता है।

आपका पीओएस आपको प्रबंधकों और कर्मचारियों के लिए कस्टम अनुमतियां सेट करने देना चाहिए। इसके साथ, आप नियंत्रित कर सकते हैं कि आपके पीओएस के बैक एंड तक कौन पहुंच सकता है बनाम जो केवल फ्रंट एंड तक पहुंच सकते हैं।

आपको अपने कर्मचारियों की शिफ्ट को शेड्यूल करने, उनके काम करने के घंटों को ट्रैक करने और रिपोर्ट तैयार करने में भी सक्षम होना चाहिए जो उनके ऑन-द-जॉब प्रदर्शन का विवरण देता है (जैसे कि वे कितने लेन-देन की प्रक्रिया करते हैं, प्रति लेनदेन उनके औसत आइटम, और उनका औसत लेनदेन मूल्य) .

आप दिन के अंत की रिपोर्ट भी तैयार कर सकते हैं जो प्रति कर्मचारी, प्रति शिफ्ट में आपकी कुल बिक्री का विवरण देती है।

समर्थन जारी है

समर्थन अपने आप में एक पीओएस सिस्टम की विशेषता नहीं है, लेकिन अच्छा, चौबीसों घंटे समर्थन पीओएस सिस्टम प्रदाता का एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण पहलू है।

भले ही आपका पीओएस सहज और उपयोग में आसान हो, फिर भी आपके पास कुछ बिंदु पर प्रश्न होंगे। और जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको समस्याओं को तेज़ी से ठीक करने में सहायता के लिए 24/7 सहायता की आवश्यकता होगी।

खुदरा

हर प्रकार के व्यवसाय को लाभ पहुंचाने वाली प्रमुख पीओएस सुविधाओं के अलावा, विशेष रूप से खुदरा विक्रेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया पॉइंट ऑफ़ सेल सॉफ़्टवेयर है जो आपकी अनूठी चुनौतियों का समाधान करता है।

रिटेल पॉइंट ऑफ़ सेल में देखने के लिए मुख्य विशेषताएं:

  1. ओमनीचैनल बिक्री क्षमता
  2. ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम)
  3. सूची प्रबंधन
  4. मल्टी-स्टोर प्रबंधन
  5. उन्नत रिपोर्टिंग

 

  1. ओमनीचैनल बिक्री क्षमता

ओमनीचैनल खरीदारी का अनुभव ब्राउज़ करने में आसान, लेन-देन संबंधी ऑनलाइन स्टोर होने से शुरू होता है जो ग्राहकों को उत्पादों पर शोध करने में सक्षम बनाता है। यह समान रूप से सुविधाजनक इन-स्टोर अनुभव के साथ समाप्त होता है।

नतीजतन, खुदरा विक्रेताओं की बढ़ती संख्या ने एक मोबाइल पीओएस सिस्टम चुनकर अपने ग्राहकों के व्यवहार को अनुकूलित किया है जो उन्हें ईंट-और-मोर्टार दोनों चलाने की अनुमति देता है औरईकामर्स स्टोरएक ही मंच से।

यह खुदरा विक्रेताओं को यह देखने में सक्षम बनाता है कि उनकी इन्वेंट्री में कोई उत्पाद है या नहीं, कई स्टोर स्थानों पर अपने इन्वेंट्री स्तर को सत्यापित करें, मौके पर विशेष ऑर्डर बनाएं और इन-स्टोर पिकअप या डायरेक्ट शिपिंग की पेशकश करें।

जैसे-जैसे उपभोक्ता प्रौद्योगिकी विकसित होती है और उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव होता है, मोबाइल पीओएस सिस्टम अपनी सर्वव्यापी बिक्री क्षमताओं को विकसित करने और ऑनलाइन और इन-स्टोर रिटेल के बीच की रेखाओं को धुंधला करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

  1. ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम)

आपके पीओएस में सीआरएम सुविधाएं होने से वैयक्तिकृत सेवा की पेशकश करना आसान हो जाता है- और, इस तरह, अधिक बिक्री करें जो ग्राहक के लिए बेहतर महसूस करे-चाहे उस दिन शिफ्ट में कोई भी हो। आपका पीओएस सीआरएम डेटाबेस आपको अपने प्रत्येक ग्राहक के लिए एक प्रोफाइल बनाने की अनुमति देता है। उन प्रोफाइल में, आप ट्रैक कर सकते हैं:

  • भुगतान की जानकारी
  • भुगतान इतिहास
  • पसंदीदा उत्पाद
  • खरीद इतिहास
  • खरीदारी की आवृत्ति

सीआरएम डेटाबेस खुदरा विक्रेताओं को समयबद्ध प्रचार सेट करने देता है (जब कोई प्रचार केवल किसी निश्चित समय सीमा के लिए मान्य होता है, जिसके बाद पदोन्नति पर आइटम अपने मूल मूल्य निर्धारण पर वापस आ जाते हैं)।

  1. सूची प्रबंधन

इन्वेंटरी सबसे कठिन संतुलन कार्यों में से एक है जो खुदरा विक्रेताओं का सामना करता है, लेकिन यह मास्टर करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात भी है क्योंकि यह सीधे आपके नकदी प्रवाह और राजस्व को प्रभावित करता है। इसका मतलब आपके स्टॉक स्तरों की बुनियादी ट्रैकिंग से लेकर पुन: क्रम ट्रिगर सेट करने तक हो सकता है, इसलिए आपके पास कभी भी एक मूल्यवान इन्वेंट्री आइटम की कमी नहीं होती है।

रीयल-टाइम इन्वेंट्री ट्रैकिंग के साथ, खुदरा विक्रेता भरोसा कर सकते हैं कि उनका इन्वेंट्री स्तर-ऑनलाइन और उनके ईंट-और-मोर्टार स्टोर दोनों में सटीक हैं।

  1. मल्टी-स्टोर प्रबंधन

मोबाइल पीओएस के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि यह आपके व्यवसाय के एक स्टोर से कई तक के विकास में सहायता कर सकता है।

मल्टी-स्टोर प्रबंधन के लिए बनाए गए पीओएस सिस्टम के साथ, आप सभी स्थानों पर अपनी इन्वेंट्री, ग्राहक और स्टाफ प्रबंधन को समेकित कर सकते हैं और एक ही स्थान से अपने पूरे व्यवसाय का प्रबंधन कर सकते हैं। बहु-स्टोर प्रबंधन के लाभों में शामिल हैं:

  • अपने भौतिक स्टोर और ईकामर्स स्टोर को एक ही स्थान से प्रबंधित करें
  • नए स्थान खोलते ही अपने पीओएस में स्टोर, उपयोगकर्ता और कैश रजिस्टर जोड़ें
  • सभी स्थानों के लिए एकल खरीद आदेश (पीओ) बनाएं
  • सभी स्थानों पर ग्राहक डेटा एक्सेस करें
  • स्टोर के बीच आइटम ट्रांसफर करें
  • स्टोर के प्रदर्शन की तुलना करें
  1. डेटा संग्रह, रिपोर्टिंग और उन्नत विश्लेषण एकीकरण

इन्वेंट्री ट्रैकिंग के बाहर, पॉइंट ऑफ़ सेल सिस्टम खरीदने के लिए रिपोर्टिंग सबसे बड़े कारणों में से एक है। एक मोबाइल पीओएस को विभिन्न प्रकार की प्रीसेट रिपोर्ट पेश करनी चाहिए जो आपको आपके स्टोर के प्रति घंटा, दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक प्रदर्शन की जानकारी दें। ये रिपोर्ट आपको अपने व्यवसाय के सभी पहलुओं के बारे में जानकारी देती हैं जिससे आपको ऐसे स्मार्ट निर्णय लेने में मदद मिलती है जो आपकी दक्षता और लाभप्रदता में सुधार करते हैं।

एक बार जब आप अपने पीओएस सिस्टम के साथ आने वाली अंतर्निहित रिपोर्ट के साथ सहज हो जाते हैं, तो आप देखना शुरू कर सकते हैंउन्नत विश्लेषिकी एकीकरण —आपके पीओएस सॉफ़्टवेयर प्रदाता का अपना उन्नत विश्लेषण सिस्टम भी हो सकता है, इसलिए आप जानते हैं कि यह आपके डेटा के साथ काम करने के लिए बनाया गया है। उस सारे डेटा और रिपोर्टिंग के साथ, आप अपने स्टोर को ऑप्टिमाइज़ करना शुरू कर सकते हैं।

इसका मतलब आपके सबसे अच्छे और सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले सेल्सपर्सन की पहचान करने से लेकर सबसे लोकप्रिय भुगतान विधियों (क्रेडिट, डेबिट, चेक, मोबाइल, आदि) को समझने तक हो सकता है, ताकि आप अपने खरीदारों के लिए सबसे अच्छा अनुभव बना सकें।

ये सहज बिक्री, इन्वेंट्री और कर्मचारी रिपोर्ट आपको अंतर्दृष्टि को कार्रवाई में बदलने और आपके व्यवसाय को बेहतर ढंग से चलाने में मदद करती हैं।

सत्कार

हॉस्पिटैलिटी पीओएस सिस्टम एक रेस्तरां चलाने की रोजमर्रा की वास्तविकताओं के लिए बनाए गए हैं।

बिक्री के एक आतिथ्य बिंदु में देखने के लिए मुख्य विशेषताएं:

  1. मेनू प्रबंधन
  2. ऑनलाइन ऑर्डरिंग सपोर्ट
  3. रिपोर्ट और विश्लेषण
  4. उद्योग-विशिष्ट उपकरणों के लिए समर्थन

 

  1. मेनू प्रबंधन

रेस्तरां, उनके मूल में, उनके मेनू हैं- प्रसाद का प्रसार, ऑर्डर लेने में आसानी और व्यंजनों का स्वाद।

एक आतिथ्य पीओएस सिस्टम में मेनू प्रबंधन विशेषताएं होनी चाहिए जो मेनू को संशोधित और अद्यतन करना आसान बनाती हैं। क्लाउड-आधारित पीओएस आपको मेनू संशोधनों को सभी स्थानों पर एक साथ पुश करने का विकल्प देना चाहिए।

आपको अपने वेटस्टाफ को कॉम्बो और मेनू संशोधक तक पहुंच प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए ताकि वे बिना किसी परेशानी के डिनर की जरूरतों और स्वाद के लिए अनुकूलित ऑर्डर ले सकें।

  1. ऑनलाइन ऑर्डरिंग सपोर्ट

टेकआउट और डिलीवरी आज हॉस्पिटैलिटी उद्योग के मूलभूत अंग हैं।

उस वास्तविकता के लिए डिज़ाइन किया गया एक पीओएस सिस्टम स्थान पर किए गए टेकआउट ऑर्डर को संभालने में सक्षम होने से परे होगा। यह आपको विकल्प देना चाहिए—आपको केवल तृतीय-पक्ष एग्रीगेटर्स के माध्यम से डिलीवरी की पेशकश करने में कबूतर नहीं होना चाहिए, और न ही आपको अपनी डिलीवरी को संभालने के अलावा और अधिक करने के लिए हुप्स के माध्यम से कूदना चाहिए।

एक अच्छी तरह से निर्मित आतिथ्य पीओएस प्रणाली आपको सक्षम करेगी:

  • अपने ग्राहकों को बिना कॉल किए या अपने रेस्तरां में प्रवेश किए बिना समय से पहले टेकआउट ऑर्डर करने का तरीका दें
  • क्यूआर कोड के माध्यम से संपर्क रहित भोजन सक्षम करें, ताकि ग्राहक अपनी टेबल पर या लाइन में ऑनलाइन ऑर्डर कर सकें
  • डिलीवरी संभालेंकई प्लेटफार्मों के माध्यम से और अपने दम पर आसानी से
  1. रिपोर्ट और विश्लेषण

खुदरा पीओएस सिस्टम की तरह, रेस्तरां पीओएस सिस्टम को डेटा को ट्रैक और रिपोर्ट करना चाहिए।

हालाँकि, आप जिन सटीक रिपोर्ट की तलाश कर रहे हैं, वे भिन्न हैं। आप मेनू आइटम के प्रदर्शन की जांच करने में सक्षम होंगे ताकि आप नुकसान के नेताओं और सर्वश्रेष्ठ विक्रेताओं की पहचान कर सकें, साथ ही साथ भोजन और बिक्री के रुझान भी। आपके पास कर्मचारियों के प्रदर्शन और घंटों की रिपोर्ट होगी, और आपको कस्टम रिपोर्ट बनाने में सक्षम होना चाहिए ताकि आप अपने अद्वितीय व्यवसाय के लिए प्रासंगिक डेटा की जांच कर सकें।

  1. उद्योग-विशिष्ट उपकरणों के लिए समर्थन

रेस्टोरेंट चलाना किसी और तरह के व्यवसाय जैसा कुछ नहीं है। ऐसे उद्योग-विशिष्ट उपकरण हैं जो रसोई को बेहतर ढंग से चलाने में मदद करते हैं (जैसे कि किचन डिस्प्ले सिस्टम) और ऑर्डरिंग सिस्टम जिनकी ग्राहक उम्मीद कर रहे हैं (डिजिटल सेल्फ ऑर्डर मेनू) जिनके साथ आपको काम करने की आवश्यकता है।

एक आतिथ्य पीओएस इन उपकरणों का समर्थन करेगा और उन्हें आपके सिस्टम के साथ पूरी तरह से एकीकृत करेगा ताकि आप कई डिस्कनेक्ट किए गए टूल को जोड़ नहीं रहे हैं।

गोल्फ़

गोल्फ पीओएससिस्टम खुदरा और आतिथ्य उद्योगों से भी अलग हैं, आंशिक रूप से क्योंकि गोल्फ कोर्स आमतौर पर पाठ्यक्रम के शीर्ष पर खुदरा और आतिथ्य दोनों हथियारों का प्रबंधन करते हैं।

गोल्फ कोर्स पॉइंट ऑफ़ सेल में देखने के लिए मुख्य विशेषताएं:

  1. टी शीट सॉफ्टवेयर
  2. ऑनलाइन बुकिंग समर्थन
  3. व्यापारिक सूचना
  4. खुदरा और रेस्तरां पीओएस एकीकरण

 

  1. टी शीट सॉफ्टवेयर

क्लाउड-आधारित गोल्फ कोर्स पीओएस सिस्टम में टी शीट सॉफ्टवेयर होगा जिसे आप कहीं भी, कभी भी एक्सेस कर सकते हैं। आपको बुकिंग प्रतिबंधों को कस्टमाइज़ करने और बिलिंग को स्वचालित करने के लिए टूल मिलेंगे ताकि आपकी टी शीट को प्रबंधित करना आसान हो। आवर्ती साप्ताहिक या मासिक लीग के लिए, आपका पीओएस सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से टी समय आवंटित करने में सक्षम होगा, यह सुनिश्चित करता है कि आप मूल्यवान लौटने वाले ग्राहकों को खुश रखें।

टी शीट सॉफ़्टवेयर के साथ, आप अपने पाठ्यक्रम की गतिविधि के बारे में मीट्रिक को ट्रैक और समीक्षा करने में भी सक्षम होंगे। उपस्थिति की जानकारी के साथ, आप घंटों, स्टाफ की जरूरतों और घटना के समय के बारे में निर्णय ले सकते हैं।

  1. ऑनलाइन बुकिंग समर्थन

डिजिटली कनेक्टेड गोल्फ कोर्स पीओएस सिस्टम गोल्फ कोर्स ऑपरेटरों और गोल्फरों के लिए समान रूप से बेहतर हैं।

आपको सदस्य प्रबंधन उपकरण मिलते हैं, जबकि गोल्फर ऑनलाइन टी टाइम बुक कर सकते हैं और अन्य सदस्यों के साथ समन्वय कर सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग करना एक सरल, सीधा लाभ है जिसका अर्थ आपके कोर्स या कहीं और गोल्फिंग के बीच का अंतर हो सकता है - एक प्रतियोगी जो अधिक सुविधाजनक है।

  1. व्यापारिक सूचना

गोल्फ कोर्स मालिकों के लिए डेटा और रिपोर्टिंग महत्वपूर्ण हैं। और विशिष्ट डेटा गोल्फ कोर्स की आवश्यकता विशुद्ध रूप से खुदरा और रेस्तरां व्यावसायिक उपक्रमों से भिन्न होती है।

आपकी टी शीट के माध्यम से ट्रैक किए जा रहे मेट्रिक्स से परे, गोल्फ कोर्स पीओएस सिस्टम के अधिक उन्नत एनालिटिक्स आपके डेटा में गहराई से ड्रिल कर सकते हैं और आपके कोर्स, प्रो शॉप और क्लब हाउस में प्रदर्शन की जांच कर सकते हैं। आप ट्रैक कर सकते हैं:

  • गोल्फर जनसांख्यिकी
  • कर्मचारी कार्यक्रम और प्रदर्शन
  • प्रति-शिफ्ट बिक्री और राजस्व
  • इन्वेंटरी स्तर और प्रदर्शन
  • ग्राहक द्वारा भुगतान प्रकार
  1. खुदरा और रेस्तरां पीओएस एकीकरण

गोल्फ कोर्स चलाना सिर्फ हरे रंग को ताजा रखने से कहीं ज्यादा है। आपकी प्रो शॉप और क्लब हाउस आपके ऑपरेशन के प्रमुख भाग हैं, इसलिए आप नहीं चाहते कि आपके व्यवसाय के सभी हिस्से एक-दूसरे से अलग हो जाएं।

एक क्लाउड-आधारित गोल्फ कोर्स पीओएस सिस्टम जो आपके खुदरा और रेस्तरां पीओएस के साथ एकीकृत होता है, आपको अपने पूरे पाठ्यक्रम का बेहतर दृश्य देता है। यह ग्राहकों के लिए ग्रीन से क्लब हाउस और उससे आगे के अनुभव को जोड़ता है।

पीओएस सिस्टम को किस हार्डवेयर की आवश्यकता होती है?

आपके व्यवसाय के प्रकार के आधार पर आपके लिए आवश्यक हार्डवेयर उत्पाद भिन्न हो सकते हैं। हमने पॉइंट ऑफ़ सेल सिस्टम द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे सामान्य हार्डवेयर को सूचीबद्ध किया है, लेकिन ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यवसाय को इन सभी उत्पादों की आवश्यकता नहीं होती है, और कुछ की विशिष्ट आवश्यकताएँ हो सकती हैं।

खुदरा, रेस्तरां और गोल्फ पीओएस सिस्टम के लिए हार्डवेयर

पीओएस टर्मिनल

पीओएस टर्मिनल वह उपकरण है जिस पर मोबाइल पीओएस सॉफ्टवेयर चलता है।

पुराने स्कूल, ऑन-प्रिमाइसेस सिस्टम के लिए, कैश रजिस्टर पीओएस टर्मिनल था। नए विकल्पों के साथ, व्यापारी डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन—इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले किसी भी उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।

कई व्यवसाय टैबलेट का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं, जैसे आईपैड, एक स्टैंड के साथ जो उन्हें काउंटरटॉप डिवाइस में बदल देता है। इस सेटअप का लाभ इसके अंतर्निहित लचीलेपन में है। खुदरा बिक्री क्लर्कों को अपना टैबलेट लेने, इन्वेंट्री देखने, ग्राहक प्रोफाइल तक पहुंचने और बिक्री के स्तर पर कहीं भी लेनदेन की प्रक्रिया करने की स्वतंत्रता है। वेटस्टाफ भोजन कक्ष को छोड़े बिना सीधे किचन में ऑर्डर भेज सकता है।

क्रेडिट कार्ड रीडर

इसे क्रेडिट कार्ड टर्मिनल भी कहा जाता है। क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करने के लिए व्यापारी इसका उपयोग करते हैं।

क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान स्वीकार करने के तीन तरीके हैं:

  1. कार्ड की मैगस्ट्रिप पढ़ना (कार्ड स्वाइप करना)
  2. ईएमवी (यूरोपे, मास्टरकार्ड या वीजा) के माध्यम से कार्ड की चिप पढ़ना
  3. ApplePay जैसे मोबाइल भुगतान प्रदाताओं से भुगतान स्वीकार करने के लिए निकट-क्षेत्रीय संचार (NFC) का उपयोग करना

अधिकांश उपभोक्ता कैशलेस भुगतान पसंद करते हैं। 2025 तक,व्यापार अंदरूनी सूत्र भविष्यवाणी करता है कि सभी लेनदेन का 75% कैशलेस होगा। क्यों? क्योंकि कैशलेस भुगतान आमतौर पर तेज और अधिक कुशल होते हैं, जिससे ग्राहक को अपना काम करने के लिए अधिक समय मिलता है।

रसीद प्रिंटर

जबकि अधिकांश उपभोक्ता अब ईमेल रसीदों का विकल्प चुनते हैं, फिर भी मुद्रित रसीदों की पेशकश करना महत्वपूर्ण है।

रसीद प्रिंटर विभिन्न प्रकार के होते हैं।

इम्पैक्ट प्रिंटर

कभी-कभी स्थानांतरण या डॉट-मैट्रिक्स प्रिंटर के रूप में संदर्भित, प्रभाव प्रिंटर या तो मोम, राल या एक स्याही से लथपथ रिबन का उपयोग कर सकते हैं जो एक कारतूस के रूप में आता है और प्रिंटर में गिरता है (कंप्यूटर प्रिंटर में स्याही कारतूस के समान) प्रिंट रसीदें और टिकट। उन्हें इम्पैक्ट प्रिंटर कहा जाता है क्योंकि प्रिंट हेड रिबन पर और पेपर के खिलाफ टेक्स्ट और इमेज को प्रिंट करने के लिए प्रभाव डालता है।

इम्पैक्ट प्रिंटर का उपयोग अक्सर किचन प्रिंटर के रूप में किया जाता है क्योंकि वे मुद्रण क्षमता को प्रभावित किए बिना उच्च तापमान का सामना कर सकते हैं।

थर्मल रसीद प्रिंटर

कभी-कभी प्रत्यक्ष प्रिंटर के रूप में संदर्भित, थर्मल रसीद प्रिंटर एक विशेष प्रकार के कागज के खिलाफ पाठ या छवियों को छापने के लिए गर्मी का उपयोग करते हैं। ये सबसे सामान्य प्रकार के रसीद प्रिंटर हैं जिनका उपयोग खरीद के समय किया जाता है। वे शांत, तेज, कुशल और लागत प्रभावी हैं क्योंकि वे प्रिंट करने के लिए प्रत्यक्ष ताप स्रोत (स्याही के बजाय) का उपयोग करते हैं।

रसीद प्रिंटर यूएसबी या ब्लूटूथ के माध्यम से किसी व्यापारी के पीओएस टर्मिनल से जुड़ सकते हैं। अधिकांश पीओएस सिस्टम प्रदाता आपको रसीद प्रिंटर पेपर भी प्रदान कर सकते हैं।

नकदी दराज

उन ग्राहकों का समर्थन करने के लिए जो अभी भी नकद भुगतान करना चाहते हैं, अधिकांश व्यवसायों को नकद दराज की आवश्यकता होती है। वे आम तौर पर सभी व्यावसायिक प्रकारों का समर्थन करने के लिए कई आकारों में आते हैं। कैश रजिस्टर ट्रे ऐसे इंसर्ट होते हैं जो कैश ड्रॉअर में जाते हैं। इनमें विभिन्न मौद्रिक मूल्यवर्गों को संग्रहीत और व्यवस्थित करने के लिए कई बिल ट्रे और सिक्का ट्रे डिब्बे शामिल हैं।

कैश ड्रॉअर के आकार के आधार पर बिल और कॉइन ट्रे डिब्बों की संख्या अलग-अलग होगी। छोटे नकद दराज में केवल चार या पांच सिक्के और बिल डिब्बे हो सकते हैं, जबकि बड़े दराज में छह से आठ डिब्बे हो सकते हैं।

बारकोड स्कैनर और रसीद प्रिंटर के साथ, अधिकांश नकद पीओएस-संगत नकद दराज यूएसबी या ब्लूटूथ द्वारा पीओएस टर्मिनल से जुड़ सकते हैं।

अधिकांश पीओएस सिस्टम प्रदाता आपको संगत हार्डवेयर की एक सूची प्रदान करते हैं और कम से कम परेशानी के साथ आपको जो चाहिए उसे सेट कर सकते हैं। लाइटस्पीड के साथ, आप हमारे साथ अपनी जरूरत की हर चीज प्राप्त कर सकते हैंहार्डवेयर किट। 

विशिष्ट प्रकार के व्यवसायों के लिए पीओएस हार्डवेयर

जबकि पीओएस सिस्टम की जरूरतों के बीच ओवरलैप है, खुदरा स्टोर, रेस्तरां और गोल्फ कोर्स को भी विशेष हार्डवेयर की आवश्यकता हो सकती है।

यहाँ कुछ उदाहरण हैं।

खुदरा विक्रेताओं और गोल्फ समर्थक दुकानों के लिए: बारकोड स्कैनर

बहुत अधिक इन्वेंट्री वाले खुदरा विक्रेताओं को अपनी चेकआउट प्रक्रिया को प्रबंधित करने, स्टॉक करने और तेज़ करने में मदद करने के लिए बारकोड स्कैनर की आवश्यकता होती है। रसीद प्रिंटर और कैश ड्रॉअर के समान, आप बारकोड स्कैनर को यूएसबी या ब्लूटूथ द्वारा संगत पीओएस टर्मिनल से कनेक्ट कर सकते हैं।

बारकोड स्कैनर विभिन्न प्रकार के होते हैं।

1डी बारकोड स्कैनर

खुदरा वातावरण में उपभोक्ता वस्तुओं पर रैखिक यूनिवर्सल उत्पाद कोड (यूपीसी) को स्कैन करने के लिए एक-आयामी बारकोड स्कैनर का उपयोग किया जाता है।

2डी बारकोड स्कैनर

डेटा मैट्रिक्स, क्यूआर कोड और पीडीएफ417 जैसे अधिक जटिल कोड को स्कैन करने के लिए द्वि-आयामी बारकोड स्कैनर का उपयोग किया जाता है। स्टोरफ्रंट में सबसे आम उपयोग आयु सत्यापन के लिए ड्राइवर के लाइसेंस पर 2D बारकोड को स्कैन करना है।

रेस्तरां और गोल्फ क्लब हाउस के लिए: किचन डिस्प्ले सिस्टम

रसोई प्रदर्शन प्रणाली आपके रेस्तरां के पीओएस के लिए एक डिजिटल कनेक्शन है और ऑर्डर वेटस्टाफ इनपुट कर रहे हैं। यह टर्नअराउंड का ट्रैक रखने के लिए टिकट के समय को प्रदर्शित करता है, कर्मचारियों को यह देखने में मदद करने के लिए रंग-कोड करता है कि क्या पक रहा है और कर्मचारियों को आने वाले आदेशों को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने देता है।

किचन डिस्प्ले सिस्टम नहीं हैआवश्यक, लेकिन आप पाएंगे कि आपका पीओएस हार्डवेयर सेटअप एक के साथ अधिक कुशल है, खासकर उच्च-वॉल्यूम अवधि के दौरान।

पीओएस सिस्टम कैसे चुनें

आपको अपने उद्योग की वास्तविकता के लिए निर्मित एक पीओएस सिस्टम की आवश्यकता है- एक खुदरा स्टोर को एक खुदरा पीओएस की आवश्यकता होती है, एक रेस्तरां को एक रेस्तरां पीओएस की आवश्यकता होती है, और इसी तरह।

उसके भीतर, आपको आकार पर विचार करने की आवश्यकता है: मध्य-बाजार व्यवसायों के लिए बनाया गया एक पीओएस (कई स्थानों के साथ मध्यम से बड़े व्यवसाय) एसएमबी के लिए बिल्कुल काम कर सकता है, लेकिन बहु-स्थान सुविधाओं के बिना बनाया गया पीओएस किसी एसएमबी के अलावा कुछ भी काम नहीं करेगा, और अधिकांश व्यवसायों का लक्ष्य किसी दिन बढ़ना और पैमाना है।

तो, आपको चाहिए:

  • आपके उद्योग के लिए बनाया गया एक पीओएस
  • एक पीओएस जो मूल रूप से बहु-स्थान व्यवसाय प्रबंधन को आसानी से संभालता है
  • एक क्लाउड-आधारित पीओएस (ऑन-प्रिमाइसेस सर्वर के विपरीत) जो आपको कहीं भी काम करने के लिए मुक्त करता है

एक बार जब आप अपने क्लाउड-आधारित पीओएस उम्मीदवारों की पहचान कर लेते हैं, तो अपने आप से पूछेंये प्रश्नयह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अपने व्यवसाय के लिए सही प्रणाली मिले।

  • पीओएस सिस्टम आपके ऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री चैनलों को कैसे सिंक करता है? खुदरा विक्रेताओं के लिए, इसका मतलब एक ऐसी प्रणाली है जो स्वचालित इन्वेंट्री समायोजन और चैनलों के बीच साझा डेटा के साथ आपकी ईंट और मोर्टार और ईकॉमर्स बिक्री को जोड़ती और सिंक्रनाइज़ करती है। रेस्तरां के लिए, इसका अर्थ है अपनी पसंद की डिलीवरी पद्धति के साथ एकीकरण और ऑनलाइन ऑर्डर प्रबंधन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और साथ ही यह ऑन-लोकेशन ऑर्डर को संभाल सकता है।
  • क्या पीओएस सिस्टम आपके और आपके कर्मचारियों के लिए काम करता है? आपको अपने पीओएस से बैक ऑफिस प्रबंधन कार्य सहायता की आवश्यकता है, और आपके कर्मचारियों को सिस्टम का आसानी से उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। प्रत्येक कर्मचारी का अपना सुरक्षित लॉगिन होना चाहिए और आपको उनकी अनुमतियों को अनुकूलित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • क्या प्रशिक्षण और समर्थन शामिल हैं? पीओएस सिस्टम क्या अच्छा है यदि आप इसका उपयोग करना नहीं जानते हैं? आपको एक-एक करके ऑनबोर्डिंग की पेशकश की जानी चाहिए और प्रशिक्षण संसाधनों तक आपकी पहुंच होनी चाहिए। इसके अलावा, जितना अधिक समर्थन उपलब्ध है, उतना ही बेहतर—24/7 समर्थन स्वर्ण मानक है। कम के लिए समझौता मत करो।
  • क्या पीओएस डेटा पर नज़र रखता है और रिपोर्ट करता है? पीओएस सिस्टम बहुत सारे डेटा को प्रोसेस करते हैं क्योंकि वे आपके व्यवसाय को संचालित करने में आपकी मदद करते हैं। आपके व्यवसाय के लिए सही प्रणाली को उस डेटा को विभिन्न रिपोर्टों के माध्यम से आपके लिए सुलभ बनाना चाहिए।
  • क्या पीओएस सिस्टम आपको बढ़ने में मदद करेगा? क्या आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अधिक रजिस्टर जोड़ सकते हैं, चाहे स्थायी नए स्थान के लिए या पॉप-अप दुकान के लिए? क्या इन्वेंट्री प्रबंधन से लेकर ग्राहक डेटा तक कई स्थानों के लिए समर्थन है? क्या पीओएस के पास एक ओपन एपीआई है ताकि स्वतंत्र डेवलपर्स आसानी से ऐसे ऐप विकसित कर सकें जिन्हें आप आवश्यकतानुसार अपने पीओएस में जोड़ सकते हैं?

पीओएस सिस्टम की लागत कितनी है?

क्लाउड-आधारित पीओएस सिस्टम का भुगतान मासिक या वार्षिक सदस्यता लागत के माध्यम से किया जाता है। सदस्यता शुल्क क्लाउड सर्वर के रखरखाव और आपके पीओएस सिस्टम पर फंड डेवलपमेंट और अपडेट की ओर जाता है।

खुदरा या रेस्तरां पीओएस के लिए, आप मूल योजना के लिए $100 अमरीकी डालर/माह से थोड़ा कम खर्च करने की उम्मीद कर सकते हैं (प्रकाश की गति$69 USD/माह से शुरू होता है), अतिरिक्त रजिस्टरों, ऐड-ऑन और अधिक उन्नत पैकेजों के लिए कीमतों में वृद्धि के साथ, जो आपको कई चैनलों पर कुशलता से बेचने की अनुमति देता है।

आपके व्यवसाय के लिए कौन सा पीओएस सही है?

आपके द्वारा चुने गए पीओएस का इस बात पर बड़ा प्रभाव पड़ता है कि आप अपने व्यवसाय को दिन-प्रतिदिन कैसे चलाते हैं, और आप साल-दर-साल अपने व्यवसाय को कैसे बढ़ाते हैं।

वहाँ बहुत सारे विकल्प हैं। हम आपके व्यवसाय के लिए सही पीओएस योजना खोजने में आपकी सहायता करेंगे।एक मुफ्त डेमो देखेंआरंभ करना।

स्थितिपूछे जाने वाले प्रश्न

पीओएस लेनदेन क्या है?

एक पीओएस लेनदेन वह क्षण होता है जब लेनदेन को अंतिम रूप दिया जाता है या वह क्षण होता है जब ग्राहक वस्तुओं और सेवाओं के बदले भुगतान करता है। भुगतान के किसी भी रूप का उपयोग किया जा सकता है, जैसे नकद, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, मोबाइल भुगतान और यहां तक ​​कि संचितवफादारी अंक। 

पीओएस खरीद को पूरा करने के लिए, एक पिन नंबर, हस्ताक्षर या के लिएनई मोबाइल भुगतान तकनीक, एक अधिकृत लेनदेन किए जाने से पहले एक फिंगरप्रिंट स्कैन को आमतौर पर प्रमाणित करने की आवश्यकता होती है।

पिन नंबर या अन्य सुरक्षा सुविधाओं से प्रमाणीकरण जानकारी तब तक एटीएम नेटवर्क के माध्यम से यात्रा करती है जब तक कि वह अपने गंतव्य-जारीकर्ता बैंक तक नहीं पहुंच जाती। इस बिंदु पर, बैंक या तो इसे अधिकृत कर सकता है या लेन-देन के प्रकार के आधार पर इसे अस्वीकार कर सकता है और कार्डधारक के खाते में धन उपलब्ध है।

कुछ अमेरिकी राज्य और काउंटी, जैसेकैलिफोर्नियातथावेस्टचेस्टर काउंटी न्यू यॉर्क में, बिक्री के बिंदु पर ग्राहक-सामना करने वाले डिस्प्ले की आवश्यकता होती है। यह ग्राहकों को भुगतान करने से पहले प्रत्येक वस्तु की कीमत देखने की अनुमति देता है।

पीओएस रजिस्टर सिस्टम क्या है?

ऑन-साइट लीगेसी पीओएस सिस्टम से पहले, वहाँ थेपीओएस कैश रजिस्टर . पुराने पीओएस रजिस्टरों में बहुत कम या कोई तकनीक नहीं है—वे खरीद जोड़ सकते हैं और नकदी जमा कर सकते हैं, और कुछ और।

आधुनिक पीओएस रजिस्टर सिस्टम क्लाउड-आधारित पीओएस सॉफ्टवेयर से जुड़े हैं। उनमें एक कैश ड्रॉअर और एक पुराने क्लंकी रजिस्टर की तरह एक कार्ड भुगतान टर्मिनल शामिल है, लेकिन पीओएस सॉफ्टवेयर उन्हें नियंत्रित करता है (ज्यादातर - यदि आपके पास एकीकृत भुगतान नहीं है, तो एक कर्मचारी को अभी भी भुगतान को पीओएस सिस्टम पर वापस धकेलने की आवश्यकता होगी।एकीकृत भुगतान अधिक सुरक्षित हैं ) उनके पास एक रसीद प्रिंटर और एक पीओएस टर्मिनल होगा - संभवतः एक आईपैड - और व्यवसाय के प्रकार के आधार पर, एक बारकोड स्कैनर, एक ग्राहक के सामने डिस्प्ले और इसी तरह का हो सकता है।

 

समाचार आप की परवाह करते हैं। युक्तियाँ आप उपयोग कर सकते हैं।

आपके व्यवसाय को बढ़ने के लिए आवश्यक सभी चीजें, सीधे आपके इनबॉक्स में डिलीवर की जाती हैं।

इस विषय में अधिक:
तकनीकी

अधिक विषय ब्राउज़ करें